क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में नौकरी पाने का मौका, आईबीपीएस ने निकाली बंपर भर्ती

113

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक यानी कि आरआरबी, ये देश के कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों की विकास के लिए काम करता है। ऐसे में आरआरबी  को अपने परिचालन के लिए समय-समय पर भर्ती परीक्षाएं भी आयोजित करता है। अगर आप भी ग्रामीण इलाकों के बैंकों में काम करने के इच्छुक हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है, क्योंकि इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है और इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आरआरबी ये परीक्षा कॉमन रिक्रूटमेंट प्रोसेस के तहत आयोजित करेगा। आईबीपीएस आरआरबी के लिए कुल 10190 पदों की भर्ती करेगा। ये भर्तियां ऑफिस असिस्टेंट (स्केल 1, 2 और 3) और ऑफिसर पदों के लिए की जाएंगी। इन पदों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। आवेदकों की नियुक्ति देश के 56 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के लिए की जाएगी।

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 2 जुलाई 2018

आधिकारिक वेबसाइट- www.ibps.in

इस वेबसाइट पर जा कर आवेदन किया जा सकता है।

पद के नाम और भर्तियां

ऑफिस असिस्टेंट- 5249

ऑफिसर स्केल ।- 3312

ऑफिसर स्केल ।।- 261

ऑफिसर स्केल ।।।- 160

आयु- सीमा

ऑफिस असिस्टेंट- 18 साल से 28 साल

ऑफिसर स्केल ।- 18 से 30 साल

ऑफिसर स्केल ।।- 21 से 32 साल

ऑफिसर स्केल ।।।- 21 से 40 साल

विशेष कैटेगरी के लिए उम्र सीमा में छूट का भी प्रावधान है।

योग्यता

ऑफिस असिस्टेंट– किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन या उसके समकक्ष की डिग्री और कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है।

ऑफिसर स्केल ।–  किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन या उसके समकक्ष की डिग्री और कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है।

एग्रीकल्चर/हॉर्टिकल्चर/फॉरेस्ट्री/एनिमल हस्बेंड्री/वेटरिनरी साइंस/एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग/एग्रीकल्चर मार्केटिंग एंड को-ऑपरेशन/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ मैनेजमेंट/ लॉ/इकोनॉमिक्स/अकाउंटेंसी में स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

ऑफिसर स्केल-II

जनरल बैंकिंग ऑफिसर– न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो।

– बैंकिंग/ फाइनेंस/ मार्केटिंग/ एग्रीकल्चर/ हार्टिकल्चर/ फॉरेस्ट्री/ एनिमल हस्बेंड्री/  वेटरिनरी साइंस/ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग/ एग्रीकल्चर मार्केटिंग एंड को-ऑपरेशन/  इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ मैनेजनेंट/ लॉ/ इकोनॉमिक्स/ अकाउंटेंसी में डिग्री वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

–  किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में दो साल काम करने का अनुभव हो।

इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऑफिसर– न्यूनतम 50% अंकों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स/ कम्युनिकेशन/ कंप्यूटर साइंस/ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या समकक्ष में बैचलर डिग्री प्राप्त हो। संबंधित क्षेत्र में एक साल का अनुभव हो।

चार्टर्ड अकाउंटेंट– सीए की अंतिम परीक्षा में पास हो। संबंधित क्षेत्र में एक साल का कार्य अनुभव भी हो।

लॉ ऑफिसर– न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी डिग्री प्राप्त हो। वकील के तौर पर काम करने का दो साल का अनुभव हो या किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में लॉ ऑफिसर के तौर पर दो साल का अनुभव प्राप्त हो।

ट्रेजरी मैनेजर– सीए की परीक्षा में पास हो या फाइनेंस में एमबीए डिग्री प्राप्त हो। साथ ही एक साल का अनुभव हो।

मार्केटिंग ऑफिसर– मार्केटिंग में एमबीए डिग्री प्राप्त होने के साथ एक साल का अनुभव हो।

एग्रीकल्चरल ऑफिसर– न्यूनतम 50% अंकों के साथ एग्रीकल्चर/ हॉर्टिकल्चर/ डेयरी/ एनिमल हस्बेंड्री/ फॉरेस्ट्री/ वेटरिनेरी साइंस/ एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग/ पिसिकल्चर में बैचलर डिग्री।

दो साल का अनुभव भी होना जरूरी है।

ऑफिसर स्केल-III– न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री हो या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो। किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में ऑफिसर के तौर पर काम करने का कम से कम पांच वर्ष का अनुभव हो।

– बैंकिंग/ फाइनेंस/ मार्केटिंग/ एग्रीकल्चर/ हार्टिकल्चर/ फॉरेस्ट्री/ एनिमल हस्बेंड्री/  वेटरिनरी साइंस/ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग/ एग्रीकल्चर मार्केटिंग एंड को-ऑपरेशन/  इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ मैनेजनेंट/ लॉ/ इकोनॉमिक्स/ अकाउंटेंसी में डिग्री/डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

चयन- प्रक्रिया और सिलेब्स

सभी पदों के लिए आवेदकों का चयन ऑनलाइन परीक्षा से होगा। सभी एग्जाम में ऑब्जेक्टिव प्रश्न ही पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है, जिसमें गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाते हैं।

ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) और ऑफिसर स्केल-I पद के लिए यह परीक्षा दो चरणों (प्रारंभिक और मुख्य) में होगी।  रीजनिंग, न्यूमैरिकल एबिलिटी, क्वान्टैटिव एप्लिटियूट जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Comments