इंटरव्यू में सफल होने के गुर

24

इंटरव्यू का नाम लेते ही हर वो व्यक्ति जो यह देने जा रहा होता है, एक छोटा बच्चा बन जाता है जिसे अगले दिन एक भारी परीक्षा देने जाना है। जैसे ही हाथ में इंटरव्यू देने का पत्र आता है, रात की नींद और दिन का चैन और भूख खत्म हो जाते हैं। तकनीकी भाषा में इसे इंटरव्यू फोबिया कहा जाता है। यह देखा गया है की लगभग 80% लोग इंटरव्यू देने से पहले इसी फोबिया से गुजरते हैं। तो आइये आपको इस फोबिया से छुटकारा पाकर एक इंटरव्यू में कैसे सफल हो सकते हैं, इसके कुछ गुर बताते हैं:

  1. डर की जगह निडरता :

कोई भी व्यक्ति इंटरव्यू में जाने से सिर्फ इसीलिए डरता है क्यूंकी उसे वो नौकरी या पद के न मिलने का डर होता है। यही खोने का डर व्यक्ति के आत्मविश्वास को हिला देता है। इसलिए इस समय यह सोचें की “मुझे यह नौकरी नहीं चाहिए”। जी हाँ, सही सुना अपने, जब आप इस बात को अपने मन में ले आएंगे तो इस तरह सोचें की जिस चीज की आपको जरूरत नहीं है, उसके खोने का आपको डर नहीं होगा न ही इस बात का डर होगा की आपको कोई अस्वीकार कर देगा। इस भावना के मन में आने के बाद आपका आत्मविश्वास चमत्कारिक रूप से बढ़ जाएगा और आप किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।

  1. गृह कार्य करके जाएँ:

जिस संगठन में आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं उसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त करके ही जाएँ। इस प्रकार आपको सवालों के जवाब देने में आसानी होगी।

  1. समय का ध्यान रखें:

इंटरव्यू के नियत समय से पहले पहुँच कर यथासंभव अपने आपको वातावरण के अनुसार संतुलित और समायोजित कर लें। देर से पहुँचने पर आपके बारे में गलत धारणा बन सकती है।

  1. कार्य विवरण को समझें:

जिस पद के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसकी अनिवार्यताओं और आवश्यकताओं को समझें। इसके लिए इंटरव्यू देने से पहले कार्य विवरण (Job Description) जरूर देखें। उसमें दिये गए कौशल और योग्यताओं को अच्छी तरह से समझें। इस तरह आपको पता चल जाएगा की संगठन किस प्रकार का कर्मचारी चाहते हैं।

  1. आपके क्या गुण हैं :

इंटरव्यू देने से पहले पद की जरूरत के अनुसार अपने गुणों की तुलना करके यह सुनिश्चित कर लें की आपकी योग्यता और क्षमता, संगठन के लिए किस प्रकार लाभदायी हो सकती है। इसी बात को इंटरव्यू में कुशलता के साथ अधिकारियों के सम्मुख रखें ।

  1. भावी प्रश्नोत्तर :

वास्तविक इंटरव्यू देने से पहले एक काल्पनिक इंटरव्यू लेकर अभ्यास करें। यहाँ परीक्षक और परीक्षार्थी दोनों आप ही होंगे और इस प्रकार आप स्वयं ही अपनी कमियों को दूर करने में सफल हो सकते हैं।

  1. सीवी एक दर्पण:

एक अच्छा सीवी आपके शैक्षिक और व्यावसायिक तथा व्यक्तिगत योग्यता का दर्पण होना चाहिए। अगर आप इसमें कुछ गलत या बढ़ा-चड़ा कर लिखेंगे तो इसका आपके व्यक्तित्व पर बुरा असर होगा। अधिकारी इससे आपके बारे में गलत विचार भी बना सकते हैं।

  1. वाद-विवाद से बचें:

इंटरव्यू के दौरान यदि आप किसी बात से असहमत हों, तो नम्रता से अपना विचार रखें। वाद-विवाद आपके नकारात्मक व्यक्तित्व को दर्शाएगा।

  1. ईमानदार रहें :

यदि किसी प्रश्न का उत्तर आपको नहीं आता है तो इसे स्वीकार करने में कोई हर्ज नहीं है, नम्रता से अधिकारियों को यह बात बता दें। विश्वास करें, इससे आपकी विश्वसनीयता बढ़ जाएगी।

  1. अंत कैसा हो:

इंटरव्यू के अंत में यदि आप संगठन के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो नम्रता से पूछ लें और अंत में मुस्कान के साथ अधिकारियों के साथ विदा लें और उनका धन्यवाद करें।

Comments