आरबीआई मे पाना चाहते हैं नौकरी, तो जल्द करें ग्रेड बी पदों के लिए आवेदन

75
RBI Recruitment 2018

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई पूरे देश के बैंकों को संचालन करती है. साथ ही देश की अर्थव्यव्स्था को नियंत्रित रखने का भी जिम्मा आरबीआई के पास ही है। ऐसे में बैंकों की नौकरी से अलग आप भी आरबीआई में नौकरी करने के इच्छुक हैं, तो ये मौका आपके लिए है। क्योंकि आरबीआई ने ग्रेड बी के अफसर पदों के लिए वेकेंसी निकाली है। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है, ये रहे आरबीआई के बी ग्रेड पदों की भर्तियों से जुड़े डिटेल।

रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख- 3 जुलाई 2018

रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख- 23 जुलाई 2018

प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख- 16 अगस्त 2018

भर्तियों के लिए पद और उसकी संख्या से जुड़ी जानकारियां

अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) जनरल- 127 पद
अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) आर्थिक व नीतिक अनुसंधान विभाग- 22 पद
अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग- 17 पद

इन सभी पदों के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट है- www.rbi.org.in

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्लिक करें- https://opportunities.rbi.org.in/Scripts/bs_viewcontent.aspx?Id=3503

आयु सीमा

आरबीआई के ग्रेड बी परीक्षा में स्थान पाने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 साल से 30 साल होनी चाहिए। हालांकि आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के आवेदकों को छूट दी गई है. साथ ही M.Phil योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 32 और Ph.D की योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 34 वर्ष तय की गई है।

शैक्षणिक योग्यता

आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर परीक्षा 2018 के लिए आवेदक का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना जरूरी है। रिजर्व कैटिगरी के कैंडिडेट्स के लिए यह अनिवार्यता 50% अंकों की है। जिनके पास कुल 50% अंकों के साथ डॉक्टरेट की डिग्री है, वे भी परीक्षा दे सकते हैं। इसके साथ ही 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स की डिग्री है तो भी परीक्षा दे सकते हैं। वहीं पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट या मास्टर्स ऑफ बिजनस ऐडमिनिस्ट्रेशन के साथ भी आरबीआई परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट या कंपनी सेक्रेट्री या कॉस्ट अकाउंटेंट भी यह परीक्षा दे सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

आरबीआई के ग्रेड बी अफसर पदों की निकाली गई भर्तियों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है। ये लिखित परीक्षा दो राउंड में ली जाती है, टायर 1 और टायर 2 प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षाओं में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। लिखित परीक्षाएं ऑनलाइन ही ली जाती हैं।

परीक्षा पैटर्न और सिलेब्स

  • लिखित परीक्षा दो बार में ली जाती है, प्रीलिम्स और मेन्स
  • टियर-1 यानी प्रीलिम्स की परीक्षा में जहां ऑब्जेक्टिव यानी वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे, वहीं टियर-2 की परीक्षा में विवरणात्मक यानी डिस्क्रिप्टिव टाइप के सवालों का उत्तर देना होगा। पहले चरण की परीक्षा में अभ्यर्थियों को मल्टीपल च्वाइस बेस्ड प्रश्नों का उत्तर देना होगा।
  • वहीं दूसरे चरण की परीक्षा में तीन पेपर होंगे। इसमें एक पेपर में डिस्क्रिप्टिव टाइप के प्रश्न होंगे, जिसमें अभ्यर्थी की लेखन क्षमता का परीक्षण होगा। पहले चरण की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही दूसरे पेपर की परीक्षा में बैठने का मौका मिल सकेगा।
  • प्रीलिम्स की परीक्षा में प्रश्न 4 विषयों से पूछे जाते हैं
  • जनरल अवेयरनेस
  • क्वान्टिटेटिव एप्टिट्यूड
  • इंग्लिश लैंग्वेज
  • रिजनिंग
  • 200 अंकों की इस परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है. जिसमें जनरल अवेयरनेस से 80 नंबर, क्वान्टिटेटिव एप्टिट्यूड और इंग्लिश लैंग्वेज से 30 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं रिजनिंग से 60 नंबर के 60 सवाल पूछे जाते हैं।
  • प्रीलिम्स में क्वालिफाई होने वाले उम्मीदवार की मेन्स की परीक्षा 300 नंबरों की ली जाती है। जिसमें तीन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • अर्थशास्त्र और सामाजिक मुद्दे
  • पेपर II अंग्रेजी (लेखन कौशल)
  • पेपर III वित्त और प्रबंधन
  • तीनों विषयों से 100- 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं. जिनके लिए साढ़े चार घंटे का समय दिया जाता है।
  • मेन्स क्लिय करने वाले आवेदक को परीक्षा में मिलें अंको के मुताबिक इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

Comments